फलों और सब्जियों में नाइट्रोजन के लाभ | Benefits of Nitrogen in Fruits and Vegetables

 फलों और सब्जियों में नाइट्रोजन के लाभ

नाइट्रोजन 35% जो विवि में आता है। ये जो देख रहे हैं बायो ग्रीन के नाम से आता है तो हर कंपनी नाइट्रोजन जो है वह बनाती है और अलग अलग नाम से इसको बनाते हैं।

फलों और सब्जियों में नाइट्रोजन के लाभ


 कोई बायो ग्रीन के नाम से बनाता है। ये जो देख रहे हैं बहुत से कंपनी जो होता है, बूम फ्लावर के नाम से बनाते हैं। इसी प्रकार से सभी कंपनी वो अलग अलग नाम से नाइट्रोजन 35% में 20% में ये जो आता है वो बीवी में उसको बनाती है तो ये जो देख रहे हैं नाइट्रोजन 35% बीवी में है उसको आप अपने फसलों पर इस्तेमाल करते हैं तो किस प्रकार से आपके फसलों के ऊपर ये काम करता है और कितना डोज में रख करके स्प्रे करना होता है?


के दानेदार फर्म में भी जो आता है, उसको कैसे आप अपने फसलों पर दे सकते हैं? उसकी पूरी जानकारियां आपको मिलेंगे की कितना डोस रख करके आप अपने फसलों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इसको इस्तेमाल करने से आपके फसलों पर क्या प्रभाव पड़ता है और क्या लाभ मिलती है वो सारी जानकारियां आपको इस वीडियो में मिलेंगे।


 किसान भाइयों नाइट्रोजन की बात करें कि किस प्रकार से जो होते हैं, आपको फायदा पहुंचाता है। पौधे के ऊपर तो पौधे के विकास एवं वृद्धि के सहायता प्रदान करता है। 

यह पौधे के तनाव को दूर करता है तथा फल, फूल विकास को सुगम बनाता है। नाइट्रोजन में होने के कारण जैसे अब पौधे पर इसको इस्तेमाल करते हैं तो पत्तियाँ दौरा जो होते हैं, पौधे के बाग़ में पहुँच जाता है, पत्तियों पर स्प्रे करने से जार ताना, फल फूल तक पहुँच जाता है और किसान भाइयों इसको इस्तेमाल करने से 2-3 दिन में ही आपको असर दिखेगा।

 जैसे ही इसका इस्तेमाल आप अपने फसलों पर करते हैं, 2-3 दिन बाद देखेंगे कि वो हारा और बढ़ने में वृद्धि प्रदान करने लगता है तो उसमें जो होता है काफी जो होता है डिफेन्स दिखने को मिलेगा। जो पहले पौधा होता है उसके बाद जब इसका इस्तेमाल करते हैं उसके बाद हरापन जो होता है। पौधे के ऊपर वो आ जाता है और इसमें वृद्धि होने लगता है। 

पौधा जो होता है, फास्ट ग्रो करने लगता है, भरने लगता है और इसका इस्तेमाल जो होते हैं किसान भाइयों जैसे के जो लिक्विड फॉर्म में आता है, नाइट्रोजन 35% बीवी में जो आता है यह लिक्विड फॉर्म में आता है।


और नाइट्रोजन जो होता है, दानेदार फॉर्म में भी आता है, दानेदार फर्म में आता है। उसको आप खाद जैसे की यूरिया देते है। उस समय जो होता है यूरिया में एकर के हिसाब से ढ़ाई से तीन किलो ले करके आप अपने खेतों में इस्तेमाल कर सकते है और किसान भाइयों खेत में जब इसको इस्तेमाल करते है तो खेत में नमी होना चाहिए। 

उस समय जो होता है ज्यादा अच्छे से ये काम करता है तो खेत में नमी होना जरूरी होता है और किसान भाइयों इसके इस्तेमाल करने से नाइट्रोजन का जीस फसल पर अब इसका इस्तेमाल करते और उसमें फुल नहीं आ रहा है या फ़ोन नहीं आ रहा है तो इसको स्प्रे करने से आपके फसल के ऊपर फूल और फल जो होते है उसमें बहुत ही मदद करता है और जल्दी आता है तो इसको जो होते है इस प्रकार से भी आप इस्तेमाल कर सकते है। अगर छोटे बाली जो होता है जीस समय नर्सरी में वो होता है जीस समय वो छोटा होता है।


उस फसल पर अगर इसका स्प्रे करते हैं तो उस पौधा को उखाड़ लेने के बाद में जहाँ पर आप दूसरे जगह पर इसको ट्रांसप्लांट करते हैं, वहाँ पर जो जहर होता है वो बहुत ही जमीन में पकड़ बनाता है और अच्छे से पकड़ बनाने के बाद जो होता है ये जल्दी से ग्रो करने लगता है, तो इस प्रकार से भी ये काम करता है। अब बात करते हैं किसान भाइयों जो इसका दानेदार फॉर्म में आता है वो कैसे काम करता है?

फलों और सब्जियों में नाइट्रोजन के लाभ


तो जैसे ही आप खेतों में पानी देते हैं और जमीन में पर सहने लायक सुख जाता है, नमी सिर्फ होता हो। जीस समय आप यूरिया का इस्तेमाल करते हैं तो यूरिया में लेकर के जो इसका दानेदार फॉर्म में आता है वो ले करके आप अपने खेतों में हो, जो होते हैं इसका छिड़काव करते हैं तो बहुत ही अच्छा होता है और फास्ट ग्रो करेगा। 

आपका बाली जो होगा वो वो जल्दी से हार्वेस्ट तक पहुंचने में मदद करती है। इसलिए जो होता है इसका इस्तेमाल किया जाता है। अब बात करते हैं किसान भाइयों की। कौन कौन से फसलों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और किसान भाइयों जो लंबा टर्म का फसल लगाए होते हैं, आप अपने खेतों में तो उसमें जो होता है दो से तीन बार भी स्प्रे कर सकते हैं। इसका और 20 से लेकर के 25 दिन के अंतराल पर इसका करें तो बहुत ही अच्छा होता है। 

25 दिन के अंतराल पर रख करके कर सकते हैं। अगर कम टाइम का फसल लगाए हुए हैं जैसे दो से ढ़ाई महीने वाला फसल है तो उसमें दो बार कर सकते हैं। जो तीन महीना से ऊपर का फसल होता है उस पर आप तीन बार इसका ऐस्प्रे कर सकते हैं।


और किसान भाइयों अब बात करते हैं कि कौन कौन सी फसलों पर इसका स्प्रे करके इससे जो होता है लाभ ले सकते हैं। तो चलिए पहले जान लेते हैं तो गोभी, बैगन, मुली, भिंडी, करेला, बीन्स, टमाटर और जो होते हैं लौकी, खीरा इन सब पर जो होते हैं किसान भाइयों आप इसका स्प्रे कर सकते है |


FAQ:-

नाइट्रोजन कौन से खाद में होता है?

यूरिया में नाइट्रोजन 46 प्रतिशत होती है जबकि किसान खाद में 25 प्रतिशत या 26 प्रतिशत तक।

नाइट्रोजन का सबसे अच्छा उर्वरक कौन सा है?

यूरिया

Post a Comment

और नया पुराने