गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि | Cheapest method to increase cow milk

 गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि

किसान भाइयों आज हम बात करेंगे गाय का दूध कैसे बढ़ाएं सिर्फ 2 दिन के अंदर किसान में ऐसा कौन सा फ़ॉर्मूला है जिसे आप अपनी गाय को अपनी भैस को देने के बाद उसके दूध को काफी ज्यादा ह तक बढ़ा सकते हैं? यदि मान लीजिए आपका जो पशु है पिछले ब्याद में उसने आठ लीटर या फिर 10 लीटर दूध दिया था और इस ब्याज में जो हमारा पशु है वो मात्र छह लीटर दूध पे रह गया है या फिर पांच लीटर दूध पे रह गया तो उसके दूध को हम किस तरीके से बढ़ा सकते हैं?

गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि


या फिर किसान भाइयों, आपका जो पशु है, एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया गया है। यानी कि उसे आपने या तो बिगड़ी किया है या फिर उसे खरीदा है और काफी दूर से आप उसे अपने घर पर लेकर के आए हैं और उसका जो दूध है वो काफी ज्यादा कम हो गया है तो उस कंडीशन में भी आप जो अपने पशु के दूध को किस तरीके से बढ़ा सकते हैं या फिर तीसरा कारण किसान भाइयों रहता है कि हमारे पशु का जो है बच्चा, जो उसका लवारा होता है वो खत्म हो जाता है। उस कंडीशन में भी जो हमारे पशु का दूध होता है।


काफी कम हो जाता है तो उस दूध को हम वापस कैसे बढ़ा सकते हैं या फिर किसान भाइयों आपका जो पशु है वो बीमार हुआ था। बीमार होने के बाद उसका जो दूध था वो काफी कम हो गया है तो बीमार होने के बाद उसे हम जब वो ठीक हो चुका है, उसके बाद उसके दूध को वापस उतने ही दूध पर कैसे लाए? जितना दूध वो पहले हमें देता था तो चार कारण है चारों कारणों का सिर्फ एक ही फ़ॉर्मूला किसान भाई मैं आपको बता रहा हूँ। चारों में से कोई भी दिक्कत परेशानी आपके साथ हुई है।


यदि आप इस फ़ॉर्मूला का उपयोग करेंगे तो आपका जो पशु होगा वो 100% 2 दिन के अंदर बिल्कुल पहले वाले दूध पर आ जाएगा तो इसके लिए आपको क्या करना होगा? एक किसान में भी मैं आपको देसी फ़ॉर्मूला बताऊँगा और एक मैं आपको इंग्लिश जो हमारी दवाई आती है उनका फ़ॉर्मूला बताने वाला हूँ। दोनों ही जबरदस्त फ़ॉर्मूला है तो दोनों में से किसी भी एक काम उपयोग करके एक अच्छा और सही उत्पादन किसान में दूध से ले सकते हैं।


 किसान में जो हमारा पहला वाला हमारा देसी फ़ॉर्मूला है। देसी फ़ॉर्मूला के लिए मैं आपको बता दूं आपको सबसे पहले लेना है किसान भाइयों जो हमारा गेहूं का दलिया होता है या फिर चने का चने का भी दलिया होता है। इनका जो दलिया होता है, ये लगभग आपको एक किलोग्राम ले लेना है। एक किलोग्राम चने के या फिर हमारे गेहूं के दलिये को। किसान भाइयों आपको जो है उबलने के लिए आपको एक भवनों के अंदर डालना है और उसी भवनों के अंदर आपको लगभग दो से लेके तीन किलोग्राम पानी भी उसके अंदर डाल देना है। जब किसान हल्का हल्का सा आपका उबाल इसके अंदर आने लगे उस समय पर किसान भाइयों आपको लगभग दो से लेके तीन जो हमारे गुड़ के गिंदोड़े होते हैं। यानी कि लगभग आपको 500 ग्राम गुड़ जो है उस दलिये के अंदर डाल देना है और उसके बाद में इन दोनों को आपस में आपको जो है अच्छी तरीके से इन्हें उबालने देना है। जब ये बहुत ही अच्छी तरीके से उबल जाए।


 जब आपको लगे बिल्कुल तैयार हो चुका है, उस समय पर किसान में इसे जो आपको नीचे उतार लेना है, जब आप इसे नीचे उतारेंगे। नीचे उतारने के बाद किसान भाइयों जब ये हल्का हल्का सा ठंडा हो जाए यानी कि हल्का निवासापन इसके अंदर है, बिल्कुल ठंडा भी ना हो और बहुत ज्यादा गर्म भी ना हो। हल्का निवासा पंजाब इसके अंदर हो उस समय पर किसान को इसके अंदर जो आपको 100 ग्राम जो हमारा सरसों का तेल होता है या फिर हमारा लेटे का तेल होता है, 100 ग्राम तेल आपको इसके अंदर डाल देना है। इसके बाद किसान में ये जो होता है आपका फ़ॉर्मूला ये बिलकुल रेडी हो जाता है। बिल्कुल तैयार हो जाता है और इसे जो है किसान भाई आपको सुबह अपने पशु को खिलाना है और सुबह खिलाने के बाद शाम को भी आपको अपने पशु को इसे देना होगा। लगभग दो से लेके 3 दिन। यदि आप इस कार्य को लगातार दोहराएंगे तो आपका जो पशु होगा बिल्कुल नॉर्मल्ली बड़े अच्छे तरीके से 2 दिन में बिल्कुल पहले की तरह दूध देना शुरू होगा |

गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि


अब किसान में भी मैं इंग्लिश में आपको बता दूं कि जो हमारी दवाइयां बाजार में आती है, उन दवाइयों से आप अपने पशु के दूध को किस तरीके से बढ़ा सकते हैं। तो दूध बढ़ाने के लिए किसान भाइयों कई सारे जेल जो हैं वो मार्केट में मौजूद हैं। आप किसी भी जेल की सहायता ले सकते हैं और जेल की सहायता ना लेकर के किसान भाइयों, कई सारे ऐसे टोनिक भी हमारे बाजार में आ रहे हैं जिन टोनिको को आप उपयोग करके अपने पशु को दूध को बढ़ा सकते हैं। जैसा कि मैं आपको बता दूं हिमालय कंपनी का नाम आपने सबने सुना होगा। हिमालय कंपनी काफी अच्छी, पुरानी और प्रसिद्ध कंपनी है। इस कंपनी का एक टोनी आता है जिसे बोलते हैं आप हिम शक्ति तो हिम शक्ति का आप उपयोग कर सकते हैं।


हिम शक्ति की यदि मैं डोज की बात करूँ तो किसान भाइयों इसे आपको 100 ग्राम सुबह और 100 ग्राम शाम को यदि आप हिम शक्ति को अपने पशु को देंगे तो ये भी किसान भाइयों बहुत तेजी के साथ मात्र 2-3 दिन के अंदर आपके पशु को पुनः वापिस पहले जैसे दूध पर ला देगा। यदि आपके दूध ज्यादा ही कम हो गया तब आप इसकी डोस 200 एम एल बी कर सकते हैं और जब आप इसे 200 ग्राम देंगे, एम एल देंगे तब किसान में बहुत तेजी के साथ आपके पशु का दूध जो है, बढ़ जाएगा। यदि मैं जेल की बात करूँ तो जेल के रूप में किसान भाइयों मार्केट में जैसे हाइपर काल जेल है, कैल्शियम जेल है और भी बहुत सारे कंपनियों को जेल आते हैं |


इसे भी पढ़ें:- CoLk 12207: अर्ली करने वाला गन्ना जो दे रहा है भरपूर पैदावार और उत्कृष्ट गुणवत्ता
इसे भी पढ़ें:-यूरिया खाद के फायदे और नुकसान

Post a Comment

और नया पुराने