अर्ली गन्ने की प्रजातियां | arlee ganne kee prajaatiyaan

 अर्ली गन्ने की प्रजातियां

 किसान भाइयों आज हम बात करेंगे गन्ने की ऐसी नई पांच किस्मों की जिनकी आप बुआई करके अच्छा उत्पादन ले सकते हैं और या जो किस्में होंगी या हमारी अर्ली में आती हैं। इनकी बुवाई आप 2000 बाई के सीज़न में आराम से कर सकते हैं।

 नंबर पांच में हमारे गन्ना हैं, वो हमारी शाहजहाँ को गन्ना शो संस्थान से जो आर टी रिलीज़ हुई थी 8272 वाहर और इसका उत्पादन की बात करें। इसका उत्पादन तकरीबन 400, साढ़े 400 क्विंटल का उत्पादन या एकड़ में देने की क्षमता रखती हैं। मीडियम आकार का इसका गन्ना होता है और इसकी जो पूर्णियां की बात करें तो हल्का माध्यमिक आर किसकी पूर्णियां होती हैl गन्ने में जो टिलरिंग है वो काफी ज्यादा होती है। तकरीबन छ ह से सात कर ले। आपको उसमें देखने को आप पाएंगे और पत्तियों का जो रंग होता है, हल्का गहरा रंग का पत्तियाँ इसकी होती है और ये किस्म को रोग रोती किस्म है। किसी प्रकार का आपको उसमें यताया रोग वगैरह आपको देखने को नहीं मिलेंगे।

अर्ली गन्ने की प्रजातियां


टॉप बोर भी आपके साथ भाइयो, उसमें बहुत ही कम आपको देखने को मिलेगा। कुल मिलाके या काफी अच्छी गन्ना किस्म है

 हमारे किसान भाइयों के लिए नंबर चार पे गन्ना किस्म है वो हमारी है जो जीरो 118 है, जो की काफी अच्छी प्रोडक्शन देने की क्षमता यहाँ भी रखती है। तकरीबन आपका ऐसा जो प्रोडक्शन है 400, साढ़े 400 क्विंटल का इसका उत्पादन ले सकते है और इसमें किसी भी प्रकार का रोग आपको नहीं मिलेगा। बोर टाटा में बहुत ही कम होता है और रेड रोड आपको समस्या इस में बहुत ही कम देखने को मिलेंगे 


इस समय भाइयों की एक पहचान में इसका जो होता है, जो नीचे वाला भाग होता है। जीसको हम लीप छिद बोलते है, हल्का पैकनिक कलर का होता है।


और अगुले फिसके हल्के काटे होते है। गन्ने की लम्बाई आदि होगा वो भी काफी अच्छी जाती है और इसके साथ साथ अगर बात करे हम नंबर तीन पे जो गन्ना किस्म है वो हमारी करनाल की जो आई डी है, 1523 है या हल्का नरम जरूर होता है पर उसका जो उत्पादन है वो काफी ज्यादा आता है क्योंकि किसान भाइयों जो गन्ने की लम्बाई है वो काफी ज्यादा जाती है तक इस बार 12 फिट का या गन्ना हो जाता है।


इतनी अच्छी लंबाई के साथ साथ उसकी जो मिठाई है गन्ने की वो भी काफी अच्छी आती है। इसीलिए इसका जो कुछ समय प्रोडक्शन है वो काफी अच्छा आता है। इसमें किसी प्रकार का रोग आपको देखने को जल्दी नहीं मिलेगा क्योंकि इसमें टॉप ब्रो भी बहुत ही कम आपको देखने को मिलेगा और ये भयानक बीमारियां भी इस सभी तक दूर है। गन्ना वेटिए अभी के समय में नहीं गन्ना बैठी है तो अभी जो रोगों को सहन करने के लिए अच्छी क्षमता के अंदर है और इसका जो एवरेज प्रोडक्शन की बात करे तो तकरीबन साढ़े 400 क्विंटल है। प्रति एकड़ के हिसाब से आपको प्रोडक्शन देने की क्षमता यहाँ बैठी रखती है।


और नंबर दो पे जो गन्ना किस्म में है वहा हमारी कुलक 14201 है जो की हमारे लखनऊ से रिलीज़ हुई थी। किस्म और इसका किस्म जो प्रोडक्शन है वो काफी अच्छा आता है। तकरीबन 500 क्विंटल। आप एकड़ का इसका उत्पादन ले सकते है और इसके साथ साथ समय उसका जो गन्ना होता है, इसकी जो बाहरी छाल होती है, काफी टाइट होती है। यानी गन्ना काफी टाइट होता है। अंदर से काफी ठोस गन्ना होता है। आपको इसके अंदर पिच देखने को नहीं मिलेगा।


और इसके साथ इस किस्म की जो टेलरिंग है, वो काफी ज्यादा तकरीबन आप पांच से छह कर ले। आप इसमें देखने को पाएंगे और जो उसकी पत्तियाँ होती है, हल्का छोटी पत्तियाँ होती है। इसका जो किसान भाइयों गन्ना होता है, पूर्णता ऊपर तक इसका गन्ना बनता है, बहुत ही कम बजता है और सूखी पत्तियाँ भी काफी अच्छे से छूटती है और ठोस गन्ना होने की वजह से किसान भाइयों गन्ने बांटी में क्या है की इसका जो वजन है वो काफी अच्छा आता है। बाहर में या सभी पार्टियों से अच्छी है और इसके साथ सर किसान भाइयों यहाँ गन्ना किस्म अभी तक पूरी तरह रोगों से मुक्त है। किसी प्रकार का आपको इसमें रोग वगैरह देखने को नहीं मिलेगा।


इसी बिमारी का उनका सामना आपको अगर इस का चयन करते हैं तो आपको नहीं देखने को मिलेगा क्योंकि ये नहीं गन्ना किस्म है। अभी तक इन रोगों से ुल तरह से सुरक्षित है और इस का जो वजन काफी अच्छा आता है इसीलिए इसका जो प्रोडक्शन है, काफी अच्छा है। इसके साथ साथ समय इस बायोटेक को अगर लगाते हैं तो उसका एक और फायदा यहाँ मिलता है कि क्योंकि इस गन्ने में जो लॉजिंग है, बहुत ही कम है। यानी गन्ना बहुत ही कम गिरता है क्योंकि इसकी जो जड़े है काफी गहराई तक जाती है। इसीलिए इसको नीचे से काफी ज्यादा सपोर्ट मिलता है और गन्ना मजबूती से तेज़ हवाओं को झेलने में सक्षम रहता है।


आप हम किसान भाइयों बात करते हैं जो नंबर पे गन्ना के समय वहाँ हमारी गन्ना शो संस्थान से जो गन्ना किस्म लॉन्च हुई है, 13200 पैंतीसवा है, खुद की समय में उसका जो प्रोडक्शन है, काफी अच्छा आता है और इसकी जो हैट होती है गन्ने की वो काफी जाता जाती है और मिठाई भी काफी अच्छी आती है। इसलिए गन्ने का जो प्रोडक्शन है, काफी अच्छा आपको देखने को मिलेगा और इसमें किसी प्रकार का रोग अभी तक हमने नहीं देखा तो किस हमें नहीं गन्ना प्रजाति है और जो नई गन्ना प्रजातियां होती है उनमें जो रोगों की स्थिति होती है वो होती है, बहुत ही कम होती है। 

ये भी पढ़े:- मटर की खेती में कितने पानी लगते हैं
FAQ:-

गन्ने की सबसे अच्छी प्रजाति कौन सी है?

सीओपीबी 93 वैरायटी सबसे उत्तम मानी गई है।

गन्ने की कितनी किस्में?

64

Post a Comment

और नया पुराने