गिर गाय की पहचान | gir gaay kee pahachaan

 गिर गाय की पहचान

किसान भाइयों, आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। गिर गाय की पहचान कैसे करें? अगर आप कोई गीर गाय खरीदने जा रहे हो या फिर अगर आप कोई फार्म शुरू करना चाहते हो और अगर आपको गीर गायों की पहचान करनी है | 

गिर गाय की पहचान


सबसे पहले हम बात करेंगे गीर गायों के सिर से। जी हाँ, किसान भाइयों इसका अगर आप सिर देखोगे तो आपको उल्टे तवे के आकार में दिखेगा और काफी बड़ा इनका सिर रहता है तो इससे भी आप गीर गाय की पहचान बड़ी आसानी से कर पाएंगे। किसान भाइयों इसके बाद हमारा जो दूसरा पॉइंट रहेगा वो रहेगा गीर गायों के सींग के ऊपर इनके सींग। अगर आप देखोगे तो पहले तो नीचे से ऊपर की तरफ उठे हुए आपको इनके सींग दिखेंगे और थोड़े से पीछे की तरफ झुके हुए इनके सिंघ आपको दिखेंगे। यानी की पहले पीछे झुके हुए फिर नीचे और फिर ऊपर जाते हुए तो ऐसे आपको सींग गिर गायों में देखने को मिलेंगे। इससे बड़ी आसानी से आप गीर गाय की पहचान कर पाएंगे।


किसान भाइयों तीसरे पॉइंट के बारे में बात करें तो इनकी आँखें। और इनकी आँखों के ऊपर अगर आप देखोगे तो वहाँ पर थोड़ा सा फेड थोड़ी सी चर्बी आपको इनके आँखों के ऊपर देखने को मिल जाएंगे तो इससे भी आप बड़ी आसानी से गिर गए की पहचान कर पाएंगे। किसान भाइयों अब हम बात करेंगे इनकी सबसे यानी की जो लोग कानों से इनकी पहचान करते हैं तो उसके भी बारे में बात करेंगे। किसान भाइयों आप इनके कानों से भी इनकी बहुत अच्छी तरीके से पहचान कर सकते हैं। इनकी अगर आप कान देखोगे तो ऊपर से नीचे की तरफ आते हुए और नीचे भी आप देखोगे थोड़े से फोल्ड हुए यानी की आप यहाँ पर कोई भी सिक्का रख सकते हैं। सिक्का गिरेगा नहीं। इस तरह के इनके कान रहते हैं और दोनों कान भी टॅच होते हैं तो इससे भी आप गीर गाय की पहचान बड़ी आसानी से कर पाएंगे।

ये भी पढ़े:-भैंस की बच्चेदानी में इन्फेक्शन के लक्षण


FAQ:-

गिर गाय की विशेषता क्या है?

उनकी उत्तल माथे हैं जो इसको तेज धूप से बचाते हैं।

गिर गाय एक दिन में कितना दूध देती है?

12 लीटर

Post a Comment

और नया पुराने