17231 गन्ने की किस्म | 17231 sugarcane variety

 17231 गन्ने की किस्म

 हम लोग बात करने जा रहे हैं जो नए गन्ने की किस्म आई है अर्ली में 17231 उसके बारे में क्योंकि किसान में ये जो किस्म है हमारे उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद जो शाहजहांपुर है, वहाँ से विकसित की गई है

17231 गन्ने की किस्म


 सबसे पहले हम लोग बात करते हैं कि ये गन्ना होता कैसा है? किसानों को ये गन्ना अगेती किस्म का यानी कि अर्ली किस्म का जो भी किसान 10 महीने में पक के गन्ना हमारा ये तैयार हो जाता है और रही बात इसकी टिलरिंग की है, वो भी काफी जबरदस्त बताई जा रही है। तकरीबन इसकी यू टेलरिंग है। जिसके समाहित तिरान 235 उसकी तरह के तकरीबन आप उसमें कल्लों की संख्या आपको इसमें छह से सात गन्ने आपको मिलेंगे हेल्ती यानी की जो पूरे गन्ने बनेंगे। आखरी तक छह से सात गन्ने इसमें आपको सवस्थ करने आपको प्राप्त होंगे क्योंकि करले तो कोई देती पर उसमें जो गन्ने बनते है आखरी में देखते होंगे आप दोही तीन ही आगर में चार गन्ने बनते है, करले बहुत देसी है, कुछ करले से मरते है परंतु इसमें ऐसा नहीं है की आपकी आखरी तक आते है। छे से सात गन्ने आपको एक जमूरी होगी, उससे आपको प्राप्त होंगे। यानी की इसमें कल्ले काफी कम मरते है और साथ साथ पार्टी जो है किसान में माध्यम उठाई के यानी की मुटाई इसकी ना बहुत ज्यादा है और ना ही बहुत कम है, क्योंकि हमारे उत्तर प्रदेश में क्या होता है जो ज्यादा मोटी होती है तो आप देखते होंगे वो जर्नल में होती है या फिर वो किसानों को रिजेक्ट हो जाती है तो ये जो है ये सामान्य मुटाई करने की माध्यम की है और उसमें जो चीनी पड़ता है वो भी काफी अच्छा बताया जा रहा है। और इसके साथ श्री किसान। अब इसमें जो मेहनत है यानी की लागत है वो बहुत ही कम है क्योंकि गन्ना 10 महीने के अंदर पक्के तैयार हो जाता है। 

ये भी पढ़े:-dbw 187 गेहूं किस्म समय अवधि

गन्ने में कीटों और रोगों का आक्रमण भी काफी कम होता है क्योंकि किसान नई पार्टी होने के कारण इसमें जो असिस्टेंट पावर है वो थोड़ी ज्यादा है क्योंकि जो भी नई बैटरी आती है तो उसमें कुछ खास करैक्टर्स होते है। थोड़ी जो बिमारी सहन करने की क्षमता ज्यादा होती तो ऐसा इसमें भी देखा गया है और इसके साथ साथ गन्ने का जो रंग है किसान वीरों हल्का सुफेदी लिए और हरेपन में ये गन्ना आपको देखने को मिलेंगे जब इसकी पत्ती आप उतारेंगे और इसकी जो आंख है हल्की सी उभरी हुई इसकी आंख है। किसान वीरों और गन्ने में आपको ज्यादा जड़े वगैरह देखने को नहीं मिलेंगे। पत्ती पे आपको किसी प्रकार के काटे देखने को नहीं मिलेंगे। पूर्णतः चिकनी इसकी पत्तियाँ होती है। सो 35 की पत्तियाँ है जिससे कई कोई कांटा वगैरह नहीं ऐसा है इस पे भी किसान मेरे को देखने को मिलेगा और इसके साथ साथ अगला इसका काफी हरा भरा रहता है और जिसके कारण इसमें जो फोटो सिन्थसिस है वो भी काफी बड़े पैमाने पर होता है। तभी गन्ने की जो हैट है वो काफी आकर्षक है। इसकी जो हैट बता रही है, बताई जा रही है, जिसे हमारा 200 अड़तीस हाइट तथा एक दम शुरुआत से ही अपनी रफ्तार पकड़ता था, उसी तरीके की यह भी किसान विरोधी शुरुआत से काफी अच्छी हैड लाइन स्टार्ट कर देता है और आखिर तक आतेआते तकरीबन 13 से 14 फिट का आपको सवस्थ करना आपको इससे प्राप्त होगा तो कुलमुला की काफी अच्छी बताई जा रही है। 

Post a Comment

और नया पुराने