2172 सोयाबीन की जानकारी | 2172 soybean information

 2172 सोयाबीन की जानकारी

 हम सोयाबीन की एक और बढ़िया वेरायटी के बारे में बात करने वाले हैं जो कि आपको सोयाबीन फील्ड में काफी ज्यादा पैदावार देने की क्षमता रखती है। किसान भाइयों जैसा ही हम सभी जानते हैं। सोयाबीन की बुवाई का समय नजदीक आ रहा है और सभी किसान भाई सोयाबीन की वेरायटी का चयन करने में लगे हुए हैं। हालांकि सभी क्षेत्रों में अलग अलग वेरायटी लगाई जाती हैं लेकिन सभी वेरायटी की जानकारी हमें होना काफी ज्यादा जरुरी हैं। अगर हमें अच्छी वेरायटी की जानकारी होती हैं तो हम बिना सोचे समझे अच्छी वेरायटी का चयन करके अपने खेत में लगाकर अच्छा उत्पादन निकाल सकते हैं।  जीसको लगाकर आप सोयाबीन की खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

2172 सोयाबीन की जानकारी


 हम चर्चा करने वाले हैं। उसका नाम है जे एस 2172  वैराइटी जहाँ किसान भाइयों सोयाबीन की जे एस वैराइटी काफी अच्छी वेरायटी मानी जाती है और अधिकतर किसान भाई इस वेरायटी की खेती करते हैं और पिछले साल भी कर चूके हैं। उन किसान भाइयों को इस वैरायटीस का काफी अच्छा प्रोडक्शन देखने को मिला है। अगर आप एक अच्छी वेरायटी का चयन करना चाहते हैं तो इस वेरायटी का चयन कर सकते हैं। आइए इस वेरायटी के कुछ विशेषताओ के बारे में बात करते हैं तो किसान भाइयों यह जो रहती है इसकी जो उम्र है वो से 100 दिन के आसपास है। मतलब यह वेरायटी 95 से 100 दिन के आसपास पक कर तैयार हो जाती है।

ये भी पढ़े:-पीली सरसों की उन्नत किस्में

 इसके पौधे की हैट्रिक सेंटीमीटर। बीच में रहती है। इसका दाना बोल्ड और चमकदार होता है। साथ ही सबसे बड़ी फायदे वाली बात यह है कि इस वैरायटीस में फलियां चटकने की समस्या बिल्कुल भी नहीं आती है। किसान भाइयों इसकी फलिया जो होती है हल्की रोहेदार होती है। जीस प्रकार से जे एस की फलियां जो होती है उसी तरीके से इसपे भी रूही रहती है। लेकिन इस वैरायटीस की जो पुलिया होती है उसमें रूह थोड़ी बहुत कम रहती है। इसके अलावा इस वैरायटीस में पीला मुझे ग्वालियर का टेक भी कम होता है। साथ ही साथ अन्य रोगों का अटैक भी कम होता है। यूं कहे तो ये वेरायटी रोगों से लड़ने के प्रति सक्षम हैं। इस वेरायटी में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी अच्छी पाई जाती हैं। अगर आप इस सोसायटी को लगाते हैं तो इसका जो बिज् आप डालेंगे खेत में वो खेती से 40 किलो प्रति एकड़ के हिसाब से आप इसका बीज डाल सकते हैं। अगर इसके उत्पादन क्षमता की बात की जाए तो इसका उत्पादन आप लगभग एकड़ के हिसाब से निकाल सकते हैं। 

Post a Comment

और नया पुराने