279 गेहूं की जानकारी | 279 wheat information

 279 गेहूं की जानकारी

गेहूं की प्रजाति सुपर 279 पिछले साल 2020 में आई है। इसे पिछले साल हमारे इलाके के कुछ एक दो किसानों ने बुवाई की थी और उन्हें बेहतरीन उत्पादन मिला। इससे इस साल काफी ज्यादा किसानों ने इस प्रजाति की मांग की तो हमने अपने थोक विक्रेताओं से संपर्क किया और उनसे जानकारी दी। तो उन्होंने भी हमें इस बारे में जो जानकारी थी और हमारे किसानों ने जो उन्होंने उत्पादन कर लिया है, उन्होंने जो जानकारी थी उसके अनुसार मैं आपको यहाँ पर जानकारी दे रहा हूँ। 

279 गेहूं की जानकारी


सुपर 279 की प्रजाति समय से सिंचित दशाओं में बुवाई की जाने वाली प्रजाति है। इसकी बलिया सफेद होती है। दानो का रंग सरवती तथा दाने अर्ध कठोर आयता कार लंबे होते है। इसकी बालिया करीब 12 सेंटीमीटर लंबी होती है जिसमे 55 शीर्ष आठ दाने निकलते है। इसके पौध की उचाई 90 दिन 95 सेंटीमीटर की है तो इसमें भूसा भी अच्छा खासा निकल आता है। इसमें कल्लों का फुटाव बहुत ही अच्छा है तथा कवक रूप भी बहुत कम ही लगते है। सुपर 279 का जो उत्पादन है वो 22 से 25 क्विंटल प्रति एकड़ का है। पिछले साल जिन किसानों ने बुवाई की थी, उन्होंने 25 क्विंटल प्रति एकर के हिसाब से उत्पादन प्राप्त किया है। इसी उत्पादन को देखते हुए इस साल किसानों में बहुत ज्यादा डिमांड में इसे रखा है और बुवाई समय से हो जानी चाहिए। फिर भी आज 13 दिसंबर हो चुकी है। 

ये भी पढ़े:-मोटा धान की किस्म

फिर भी इसकी मांग लगातार आ रही है और ये प्रजाति भी अब कम ही मिल रही है। सुपर 279 एक प्रमाणित विज है। इसकी कीमत इस साल ₹35 प्रति किलोग्राम के हिसाब से रही है। किसानों को जीस हिसाब से इसका उत्पादन मिला था। उसी हिसाब से अगर आने वाले समय में भी मिलता रहा तो हमारा इलाके की ये पहली पसंद बन जाएगी। इस समय हमारे इलाके में जो गेहूं की प्रजाति की पहली पसंद है वो एचडी 29 सड़सठ। इसकी बुआई भी समय से हो जानी चाहिए, लेकिन किसान इसकी बुवाई इसके उत्पादन के चलते पूरे दिसंबर तक करती हैं। इस साल भी 279 के प्रति ये पागलपन देखा जा रहा है तो अगले आने वाले समय में हो सकता है। अगर ये उत्पादन अच्छा रहा तो ये एच डी 29 सड़सठ की जगह सुपर 279 ले लेगा। इस साल हमने भी 140 किलो के बैग की बुवाई करवाई है। तो देखते है क्या उत्पादन हमें मिलता है और आगे की जानकारी मैं आपको अगले साल में दूंगा। 

Post a Comment

और नया पुराने