बारहमासी नींबू की खेती | Perennial Lemon Cultivation

  बारहमासी नींबू की खेती

बारहमासी नींबू की खेती के बारे में किस तरह से करनी है और इसमें क्या आपको प्रॉफिट हो सकता है? दोस्तों इस खेती के बारे में आज आपको पूरी जानकारी देंगे। सबसे पहले मैं आपको बता दूं। 

बारहमासी नींबू की खेती


कागजी नींबू होता क्या है? दोस्तों कागजी नींबू इसका मतलब है ये नींबू जो है 40 से 50 ग्राम के बीच में रहता है। 50 ग्राम से कोई भी नहीं वो बड़ा नहीं होगा। और साथ ही इसका जो छिलका होता है वो बहुत ही बारीक होता है। दोस्तों और इसके अंदर रस काफी ज्यादा होता है और साथ ही ये साल में लगभग दो बार आपको फल दे देता है। तो दोस्तों ये है कागजी नींबू का कुछ बेसिक इन्फोर्मेशन। अब हम आपको बताएंगे किस तरह से आप कागजी नींबू की खेती कर सकते हैं। दोस्तों कागजी नींबू की खेती करने के लिए। पीएचमान 5.9 से लेकर 7.5 तक होना चाहिए। आप इतने पीएच में आसानी से नीबू के पौधे उगा सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट इस खेती से ले सकते हैं। दोस्तों बात करते हैं, तापमान कैसा होना चाहिए दोस्तों देखिए पांच डिग्री से डिग्री तक आप नींबू की खेती कर सकते हैं और आप इस खेती में अच्छा प्रॉफिट और साथ ही अच्छा उत्पादन ले सकते हैं। इतने तापमान के अंदर दोस्तों अब हम बात करेंगे पौधे लगाने के बारे में, दूरी के बारे में और साथ ही आपको पूरी जानकारी देंगे। हार्वेस्टिंग तक और प्रॉफिट तक की दोस्तों सबसे पहले हम बात करते हैं पौधे से पौधे की दूरी कितनी होनी चाहिए? दोस्तों 18 ब्य 18 फिट यानी की 18 फिट पौधे से पौधे की दूरी 18 फिट लाइन से लाइन की दूरी रखकर हमें पौधे का प्लान्टेशन करना होगा। पौधा लगाने के लिए डेढ़ फिट जोड़ा। दो फिट गहरा गड्ढा करके कुड़ी का खाट डालकर उसमें हमें पौधा लगाना है 

ये भी पढ़े:- 279 गेहूं की जानकारी

दोस्तों एक एकड़ में 134 पौधे लगेंगे दोस्तों अगर आप 18 भाई ₹18 प्लांटेशन करेंगे। दोस्तों नीबू का पौधा लगाने के छे महीने बाद आपको फल प्राप्त हो जाते हैं। अगर आप कागजी नींबू का जो बारामासी पौधा है वो ग्राफ्टेड प्लांट या फिर गोटी से तैयार प्लांट लगाते हैं। अगर आप बीज से तैयार करके पौधा लगाएंगे तो आपको 2 साल तक इंतज़ार करना पड़ेगा। पौधा लगाने का सही समय बता देते हैं। दोस्तों पौधा लगाने का सही समय है जुलाई और अगस्त महीना। इसी के साथ साथ आप सितंबर महीने में भी नींबू के पौधे लगा सकते हैं। दोस्तों तो। यहाँ तक तो बात हुई पौधा लगाने तक की। दोस्तों देखिए नींबू के पौधे में जब आपके फूल आना शुरू हो जाते हैं। उसके बाद हमें नींबू के पौधे को पानी बहुत कम दे रहा होता है। जब हमारे पौधे पर बहुत छोटे छोटे नीबू बनना शुरू हो जाए उस समय हमें पानी बिल्कुल भी नहीं देना जब हमारे नींबू जो है थोड़े बड़े हो जाए। चने के आकार से बड़े हो जाएं तो उसके बाद हम पौधे को पानी दे सकते हैं। दोस्तों। क्योंकि बहुत से किसानों के हमारे फूल गिरने लगते हैं पौधों के और उन्हें काफी नुकसान हो जाता है। दोस्तों नीबू की खेती की समय साइकिल हुई। 15 से 20 साल है और एक एकड़ से डेढ़ से 2,00,000 की कमाई आसानी से हो जाती है। 

Post a Comment

और नया पुराने