dbw 187 गेहूं किस्म समय अवधि | dbw 187 wheat variety time period

 dbw 187 गेहूं किस्म समय अवधि

 दोस्तों ये हैं डी बी डब्ल्यू 187, जिसे करण वंदना के नाम से भी जाना जाता हैं। दोस्तों बहुत ही अच्छे, ऊपर देने वाली बेहतरीन किस्में, दोस्तों और भारत के अंदर सबसे ज्यादा पॉपुलर किस्में ये रही हैं। एक दो सालो के अंदर दोस्तों और किसान इसको सारे किसान इसको लगाते हैं। इसका बीज पहले तो मिलता ही नहीं था लेकिन अभी थोड़ा बहुत मिलने लग गया हैं क्योंकि जो रिसर्च सेंटर हैं वो बीज को घर बैठे भेजता हैं।इस किस्म की बिजाई आप 1 नवंबर से 25 नवंबर तक करते हैं।

dbw 187 गेहूं किस्म समय अवधि


दोस्तों अगर बात करें की इस किस्म की उपज कितनी हैं तो दोस्तों साढ़े छह में क्विंटल पड़ती हेक्टेयर के हिसाब से इसके ऊपर जो हैं और एक एकड़ में साढ़े अड़तीस क्विंटल के हिसाब से इसकी उपज हैं। दोस्तों एक एकड़ का मतलब दोस्तों 40। या एक किला जमीन बोल सकते हो, दोस्तों या 40 बिसवां जमीन बोल सकते हो, दोस्तों और दोस्तों कम पानी में भी ये अच्छी उपज दे देती हैं। और औसत ऊपर इसकी 65 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से है। दोस्तों यानी कम पानी और ज्यादा पानी। दोनों का जो औसत निकल रहा है वो पैसठ क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से और 60 ज्यादा से ज्यादा इसकी उपज क्षमता है। दोस्तों साढ़े छह में क्विंटल पड़ती है, हेक्टेयर के हिसाब से है। दोस्तों, दोस्तों ये किसमें पीला और बुरा रश के प्रति प्रतिरोधी किस्में जो पत्तियाँ पीली पड़ जाती है? दोस्तों तो वो धारीदार पतियों पर पीला पीलापन हो जाता है तो उसके प्रति प्रतिरोधी है या नए के बराबर आता है। दोस्तों, बिस्कुट और ब्रेड बनाने के हिसाब से या बेहतरीन किस्म है और अच्छी उपज लेने और बेचने के हिसाब से भी भूत ही बेहतरीन किस्म है। 

ये भी पढ़े:-2172 सोयाबीन की जानकारी

दोस्तों दोस्तों अगर बात करें कि इसको कहाँ पर अपन लगा सकते हैं तो दोस्तों मैंने तो उस इलाके में लगाइए जहाँ पर रिसर्च सेंटर कहता ही नहीं है कि यहाँ पर लगाओ ही मत। रिसर्च सेंटर कहता है दोस्तों की यहाँ लगाओ भी मत। उस इलाके में भी इतना शानदार इसका प्रोडक्शन रहा है मेरे जो आप देख रहे हो गोलियों का आकार इसका अभी मेरे 15 सेंटीमीटर के हिसाब से है और दोस्तों अगर आप देखो की जो इसमें कल्या निकल रहे है मेरे वो 18 से लेकर 37 अधिकतम कल्या इसके निकल रहे है। आप देख भी सकते हो ये कल्लों की संख्या बहुत ही शानदार है और बालिका आकार भी आप मैंने छुपा नहीं रहा हूँ आप देख सकते हो 14 से 15 सेंटीमीटर के हिसाब से मेरे यहाँ बालिका आकार है। दोस्तों दोस्तों अगर बात करे की इसको आप कहा कहा लगा सकते हो तो सभी गेहूं उत्पादक राज्यों में लगा सकते हो। उसके साथ ही साथ दोस्तों सबसे ज्यादा जो पॉपुलर है या किस में जीस यहाँ पर रिसर्च सेंटर कहता है की यहाँ पर तो लगाना ही चाहिए। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यु पी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दोस्तों जो जम्मू कश्मीर का जो यु पी साइड का जो इलाका है इस साइड का वो इलाका दोस्तों। इसके अलावा जो भारत के पूर्वी राज्य हैं असम, मेघालय साइड के, वहाँ पर भी आप इसको लगा सकते हो उसके साथ ही साथ दोस्तों आप उड़ीसा, बंगाल इस साइड में भी आसानी से लगा सकते हो। बिहार में भी लगा सकते हो तो इस प्रकार से आप इसको लगा सकते हो। 

Post a Comment

और नया पुराने