लौकी के फल का सड़ना | gourd fruit rot

लौकी के फल का सड़ना

 दोस्तों अगर आपने लौकी का पौधा लगाया हैं तो आपको जरूर ये प्रॉब्लम। हुई होगी की लौकी के जो छोटे छोटे। फल हैं वो काले या पीले पढ़कर सूख कर गिर रहे होंगे और आपको लौकी नहीं मिल रही होंगी। वही चीज़ बताने वाला हूँ कि इसके पीछे का क्या रीसन होता है इससे कैसे बचा जा सकता है और कैसे आप इन लोगों की छोटे छोटे फलों को खराब होकर गिरने से रोक सकते हैं और इस तरह से। बड़ी बड़ी लोकिया ले सकती हैं 

लौकी के फल का सड़ना


मेरे ये लौकी के पौधे लगे है जिसमे इस तरह से लौकी मुझे मिल रही है ये थोड़ी छोटी लौकी है ये देखिये कितनी बड़ी लौकी है अब? इस तरह। से लौकी लेने के लिए सबसे पहले इस तरह से छोटे छोटे फल होते है लेकिन क्या होता है की ये बड़े नहीं होते? आप देखेंगे तो इस तरह से ये छोटे फल ही खराब हो जाते है। अब ये जब छोटे फल खराब होते है तो इसके। पीछे का जो रीज़न है, वो सबसे बड़ा रीज़न होता है। कही कारण होता है पॉलिनेशन ना हो पाना आप पोलिनेशन क्यों नहीं हो पाता? लौकी के पौधे में दो तरह के फूल आते है एक। मेल फूल होता है, नर फूल और एक होता है फीमेल फूल जैसे मादा फूल कहते है तो जो नर फूल होता है उसमें होते है पोलेन जायेंगे जब फीमेल फूल में तब जाके फीमेल फूल में पॉलिनेशन होगा और वहा से फिर फीमेल जो फूल है या छोटी सी जो लो की आपको दिखती है वो बड़ी होना शुरू होगी। 

ये भी पढ़े:-बैंगन में फल-फूल की दवा

तो जब ये छोटी लो की इस तरह से पोलिनेट नहीं हो पाती तो वो आगे चलके क्या होती है? सूखने लगती है और फिर वो गिर जाती है। लेकिन जैसे ही ये पोलिनेट हो जाएगी तो वो बड़ी होगी। अब इस समस्या का सबसे बड़ा जो कारण आता है वो आता है कि हम हमारे गार्डन में एक या दो पौधे लगाते हैं। अब उससे प्रॉब्लम क्या होती है कि एक समय फीमेल फूल आत हैं। एक समय मेल फूल आते हैं, हम चाह कर भी उन्हें हैंड पॉलीनेट नहीं कर पाते। तो इसके लिए क्या कीजिए? आप ज्यादा पौधे लगाइए। जैसे मैंने। यहाँ। पे चार पौधे लगा रखे हैं दो पौधे, यहाँ पर है दो पौधे यहाँ पर है टोटल मैंने चार पौधे लगाए हैं अब चार पौधे में क्या होता है? आप देखिए ये मेल फूल भी आ रहा है और फीमेल फुल भी आ रहे हैं तो मेल एक दो मेल फूल रहते हैं और ढेर सारे फीमेल फूल रहते हैं तो इससे पॉलिनेशन हो जाता है। अब मेरे गार्डन में बहुत सारे मधुमक्खियां, तितलियां ये सब आती है। फूल वाले पौधे मैंने लगा रखी है। तो इससे ऑटोमेटिकली वहाँ पर पॉलिनेशन हो जाता है लेकिन अगर आपके गार्डन में इन्सेक्ट नहीं है तो फिर आपको हैंड पॉलिनेशन करना होगा। अब हैंड पॉलिनेशन कैसे किया जाता है? तो सबसे पहले आपको एक मेल फूल लेना है जो अच्छा खिला हो। इस मेल फूल से आपको किसी भी पैंट, ब्रश या फिर जो कॉटन की एयर बर्ड्स होती है, उन्हें आपको ले लेना है यहाँ। से इसके पोलेन लेने है और पोलेन को कहाँ लगा देना है हमारा जो फीमेल फूल खिला रहेगा। उसके ऊपर की तरफ उनकी पोलेन को आप लगा दीजिए, मतलब हल्का सा रब कर दीजिए। आपका हैंड पॉलिनेशन हो गया। आप देखेंगे जैसे ही आप पोलिनेट करेंगे, दूसरे दिन से ही लौकी बढ़ना शुरू हो जाएगी। ये पहचान है कि आपका हैंड पॉलिनेशन सक्सेसफुल रहा या नहीं? दूसरे दिन से लौकी बड़ी होगी और लगभग 7-10 दिन में आपको बड़ी लौकी वहाँ से तोड़ने को मिल जाएगी। 

Post a Comment

और नया पुराने